Fantasy Apps की जाल में फंस रहे भारतीय युवा:Fantasy apps addiction India

 

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Fantasy Apps की जाल में फंस रहे भारतीय युवा: बेरोज़गारी, कर्ज और बर्बादी की ओर बढ़ता भविष्य


परिचय

भारत एक युवा देश है, जहां 65% से अधिक जनसंख्या 35 वर्ष से कम आयु की है। यह आंकड़ा देश की प्रगति और विकास के लिए ऊर्जा का प्रतीक होना चाहिए, लेकिन दुर्भाग्यवश एक बड़ा हिस्सा इस ऊर्जा को गलत दिशा में लगा रहा है—Fantasy Gaming Apps में। चाहे वह Dream11 हो, MPL, My11Circle, RummyCircle, या अन्य रियल-मनी गेम्स, ये ऐप्स युवाओं को धीरे-धीरे जुए की आदत में धकेल रहे हैं।

Fantasy Apps क्या हैं?

फैंटेसी ऐप्स वे मोबाइल या ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म हैं जहाँ उपयोगकर्ता वर्चुअल टीमें बनाकर क्रिकेट, फुटबॉल जैसे रियल मैचों में भाग लेते हैं। यदि उनके चुने गए खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन करते हैं, तो उन्हें नकद इनाम मिलता है। शुरुआत में यह एक खेल-कौशल प्रतीत होता है, लेकिन धीरे-धीरे यह जुए का रूप ले लेता है।

प्रमुख Fantasy Apps के नाम:

  • Dream11

  • MPL (Mobile Premier League)

  • My11Circle

  • RummyCircle

  • Junglee Rummy

  • WinZO

  • PokerBaazi

कैसे फंस रहे हैं युवा इस जाल में?

1. लुभावने विज्ञापन और बड़े इनाम का लालच

इन ऐप्स के विज्ञापनों में बड़े-बड़े क्रिकेटर्स, बॉलीवुड सेलिब्रिटीज नजर आते हैं जैसे:

  • महेंद्र सिंह धोनी (Dream11)

  • सौरव गांगुली (My11Circle)

  • विराट कोहली (MPL)

  • शाहरुख खान (A23 Rummy)

ये हस्तियाँ करोड़ों की फीस लेकर इन ऐप्स को प्रमोट करती हैं, जिससे युवा सोचते हैं कि ये प्लेटफॉर्म भरोसेमंद हैं और इनमें पैसा कमाना आसान है।

2. 'एक रात में अमीर बनने' का सपना

हर इंसान चाहता है कि वह जल्द से जल्द पैसा कमाए, खासकर युवा। Fantasy Apps इसी लालच को भुनाते हैं और “₹50 लगाओ ₹5000 पाओ” जैसे स्लोगन से उन्हें फांसते हैं।

3. Peer Pressure और ट्रेंड का असर

कॉलेज, हॉस्टल, वर्कप्लेस में जब दूसरे युवा इन ऐप्स का उपयोग करते हैं और उनके “जीतने” की कहानियाँ बताते हैं, तो अन्य लोग भी आकर्षित होते हैं।

आर्थिक और सामाजिक नुकसान

1. बेरोज़गारी की ओर अग्रसर

जो युवा पढ़ाई या नौकरी पर ध्यान देने की बजाय दिन-रात Fantasy Teams बना रहे हैं, वे धीरे-धीरे अपने करियर से भटक रहे हैं। उनका समय, ऊर्जा और मानसिक फोकस बर्बाद हो जाता है।

2. कर्ज के जाल में फँसना

शुरुआत में ₹50-100 लगाकर खेलने वाले युवा धीरे-धीरे हजारों और फिर लाखों रुपये तक गंवा देते हैं। कई मामलों में देखा गया है कि युवा:

  • पर्सनल लोन ले लेते हैं

  • माता-पिता के पैसे चुपचाप निकालते हैं

  • दोस्त/परिवार से उधार लेकर हारते हैं

3. मानसिक स्वास्थ्य पर असर

लगातार हारने पर डिप्रेशन, एंग्जायटी, आत्मग्लानि जैसे मानसिक रोग बढ़ते हैं। कुछ मामलों में आत्महत्या तक की खबरें सामने आई हैं।

Fantasy App Destroying Indian Youth


कुछ सच्ची घटनाएँ

  • केरल में एक 28 वर्षीय युवक ने ₹7 लाख हारने के बाद आत्महत्या कर ली।

  • आंध्र प्रदेश में एक 19 साल के छात्र ने कॉलेज फीस को Fantasy Rummy गेम्स में गंवा दिया।

  • राजस्थान के एक ग्रामीण युवक ने Dream11 पर ₹1 लाख हारने के बाद खेत गिरवी रख दिया।

कानूनी स्थिति: क्यों सरकार नहीं कर रही पूरी तरह से प्रतिबंध?

आंशिक बैन

कुछ राज्य जैसे कि:

  • तेलंगाना

  • तमिलनाडु

  • आंध्र प्रदेश

  • ओडिशा

ने Rummy और Fantasy Games पर प्रतिबंध लगाया है। लेकिन Supreme Court और कई High Courts ने इसे "Game of Skill" मानकर इन ऐप्स को संरक्षण दिया है।

GST का बड़ा खेल

भारत सरकार को Fantasy Apps से करोड़ों का GST (28%) टैक्स मिलता है। अनुमानित तौर पर इस इंडस्ट्री का वैल्यू ₹75,000 करोड़ से अधिक हो चुका है।

संबंधित नीति का अभाव

2024 में सरकार ने Self-Regulatory Body (SRB) का गठन किया लेकिन ये संस्थाएँ कंपनियों के हित में काम करती हैं। अभी तक कोई स्पष्ट राष्ट्रीय कानून नहीं है जो Fantasy Gaming को नियंत्रित करे।

सेलिब्रिटी प्रमोशन और उनकी जिम्मेदारी

जब क्रिकेटर्स और फिल्मी सितारे करोड़ों कमाकर इन ऐप्स का प्रचार करते हैं, तो युवा उनके पीछे आंख मूंदकर चलने लगते हैं। क्या इन हस्तियों को यह नहीं सोचना चाहिए कि उनका प्रचार किस दिशा में युवाओं को ले जा रहा है?

क्या कहता है कानून?

  • 2022 में Consumer Protection Act के तहत कई कंपनियों को Misleading Ads के लिए नोटिस दिए गए।

  • लेकिन बड़े नामों को कोई खास कार्रवाई का सामना नहीं करना पड़ा।

Fantasy Gaming के आंकड़े

वर्षFantasy गेमिंग उपयोगकर्ता (करोड़ में)इंडस्ट्री वैल्यू (₹ में)
20196 करोड़₹6,000 करोड़
202110 करोड़₹20,000 करोड़
202415+ करोड़₹75,000 करोड़

सरकार का दोहरा रवैया

सरकार एक तरफ युवाओं के लिए रोजगार, स्किल डेवलपमेंट जैसी योजनाओं का प्रचार करती है, वहीं दूसरी तरफ Fantasy Apps को अप्रत्यक्ष रूप से बढ़ावा देती है।

  • TV, IPL, YouTube जैसे प्लेटफ़ॉर्म पर भारी प्रमोशन की अनुमति

  • GST कलेक्शन के माध्यम से राजस्व अर्जन

  • कानूनी चुप्पी और नीतिगत अस्पष्टता

समाधान क्या है?

1. कानूनी नियंत्रण और पूर्ण प्रतिबंध

सरकार को चाहिए कि एक स्पष्ट और कठोर कानून लाए जो Fantasy Apps और Real-Money गेमिंग को बैन करे या कम से कम सख्ती से नियंत्रित करे।

2. सेलिब्रिटी प्रमोशन पर रोक

जो सेलिब्रिटी जुए या रियल-मनी गेम्स का प्रचार करते हैं, उन पर दंडात्मक कार्रवाई होनी चाहिए।

3. युवाओं के लिए जागरूकता अभियान

स्कूल, कॉलेज और सोशल मीडिया पर जागरूकता कार्यक्रम चलाने की आवश्यकता है कि कैसे Fantasy Apps जीवन को बर्बाद कर सकते हैं।

4. Tech कंपनियों की जिम्मेदारी

Google, Apple जैसे प्लेटफ़ॉर्म को भी अपनी ऐप नीतियों में सुधार कर इन ऐप्स को प्रमोट करने से बचना चाहिए।

निष्कर्ष

Fantasy Apps एक मनोरंजन का साधन नहीं, बल्कि एक नए युग का ऑनलाइन जुआ बन चुके हैं। लाखों भारतीय युवा इसके शिकार हो रहे हैं—बेरोज़गारी, कर्ज, मानसिक तनाव और सामाजिक अलगाव की ओर बढ़ रहे हैं।

यदि समय रहते सरकार, समाज, परिवार और खुद युवा इस ओर ध्यान नहीं देते, तो आने वाला समय Fantasy की दुनिया में बर्बाद हुए भविष्यों से भरा होगा।

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